जिम्बाब्वे ने बनाया इतिहास, श्रीलंका में ऐसा करने वाली पहली टीम बनी

गाले. श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में जिम्बाब्वे ने बड़ा उलटफेर करते हुए 6 विकेट से मैच जीत लिया। बड़ी बात ये है कि जिम्बाब्वे ने ये मैच 300+ रन के टारगेट का पीछा करते हुए जीता। मैच में श्रीलंका ने पहले बैटिंग करते हुए 316/5 रन बनाए थे, जवाब ने जिम्बाब्वे ने अपने ओपनर सोलोमन माइर की सेन्चुरी की मदद से ये मैच 14 बॉल बाकी रहते 47.4 ओवर में 322/4 रन बनाकर 6 विकेट से जीत लिया। जिम्बाब्वे की रिकॉर्ड जीत…

– इस मैच को जीतकर जिम्बाब्वे ने एक रिकॉर्ड बना दिया है। श्रीलंका की धरती पर पहली बार किसी टीम ने 300+ रन का पीछा करते हुए टारगेट हासिल किया है।
– श्रीलंका में अबतक 296 वनडे मैच खेले गए हैं, लेकिन इससे पहले तक कोई टीम इतने बड़े टारगेट का पीछा नहीं कर सकी थी। इस मैच से पहले श्रीलंका में हुआ हाइएस्ट सक्सेसफुल चेज 289 रन था। जिसे श्रीलंका ने साल 2009 में पाकिस्तान के खिलाफ हासिल किया था।

– इस मैच से पहले तक श्रीलंका की क्रिकेट हिस्ट्री में 32 बार वनडे मैचों में 300+ का स्कोर बना, जिसमें हमेशा पहले खेलने वाली टीम को जीत मिली थी।
– ये जीत इसलिए भी काफी बड़ी है क्योंकि जिम्बाब्वे की टीम श्रीलंका के मुकाबले काफी कमजोर है। इस जीत के साथ ही जिम्बाब्वे ने 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

सोलोमन बने मैन ऑफ द मैच
– मैच में जिम्बाब्वे की ओर से सेन्चुरी लगाने वाले सोलोमन ‘मैन ऑफ द मैच’ बने। उन्होंने 96 बॉल पर 112 रन की इनिंग खेली। जिसमें उन्होंने 14 चौके भी लगाए।
– सीन विलियम्स ने मेहमान टीम के लिए 65 रन बनाए। 69 बॉल की अपनी इनिंग में उन्होंने 7 चौके भी लगाए।

– सिकंदर रजा 67* रन बनाकर नॉटआउट रहे। 56 बॉल की अपनी इनिंग में उन्होंने 7 चौके और 1 सिक्स भी लगाया। मैल्कम वॉलर ने 29 बॉल पर नाबाद 40 रन बनाए। रजा ने विनिंग सिक्स लगाया।
– श्रीलंका की ओर से असेला गुणारत्ने ने 2/45 विकेट लिए, वहीं लसिथ मलिंगा और अकिला धनंजय को 1-1 विकेट मिला।

ऐसी रही थी श्रीलंका की इनिंग
– इससे पहले मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में 5 विकेट खोकर 316 रन बनाए थे।
– श्रीलंका की ओर से कुसल मेंडिस ने 86, उपुल थरंगा ने 79*, दानुष्का गुणाथिलके ने 60 और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 43 रन बनाए थे।
– जिम्बाब्वे के लिए तेंदई चतारा ने 49 रन पर दो विकेट लिए थे, तो वहीं सीन विलियम्स, ग्रीम क्रिमर और सोलोमन ने 1-1 विकेट लिया था।