हिंद महासागर में बनेगा अमेरिका-भारत का सैन्य गठजोड़?

आसियान बैठक में शामिल होने के लिए मनीला पहुंचे पीएम ने हिंद महासागर पर अमेरिका और भारत के सैन्य गठजोड़ की पहल की. यह दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती आक्रामकता को देखकर महत्वपूर्ण बताई जा रही है. बता दें कि सामरिक महत्व के एशिया प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका भारत के लिए बड़ी भूमिका की वकालत कर रहा है.

वहीं भारत और फिलीपींस ने जहां आतंकवाद को बड़ा खतरा बताते हुए इससे निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया.

मोदी और ट्रंप ने रक्षा, सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की
आसियान शिखर सम्मेलन के इतर पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने द्विपक्षीय वार्ता की. इस दौरान उन्होंने रक्षा, सुरक्षा समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा की. माना जाता है कि दोनों नेताओं ने परस्पर हितों के कई अन्य मुद्दों के साथ ही क्षेत्र में सुरक्षा परिदृश्यों पर चर्चा की. साथ ही द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ाने को लेकर भी दोनों नेताओं के बीच चर्चा हुई.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा ‘हिंद प्रशांत’ शब्द के इस्तेमाल से इस आशंका को बल मिला कि इसका इस बात से लेना हो सकता है कि वाशिंगटन चीन को जवाब देने के लिए दरअसल अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के तथा कथित चतुर्भुज सामरिक गठबंधन की भूमिका की तैयारी कर रहा है.

भारत, फिलीपींस ने चार समझौते किए
पीएम नरेंद्र मोदी की फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के साथ द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न क्षेत्रों को लेकर बातचीत हुई. इसके बाद दोनों देशों ने रक्षा और सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में सहयोग के लिए चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए.

दोनों नेताओं ने आतंकवाद को दोनों देशों और क्षेत्र के सामने मौजूद बड़ा खतरा बताया. साथ ही इस चुनौती से प्रभावशाली तरीके से निपटने के लिए द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया. दूसरे समझौतों से कृषि और सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने में मदद मिलेगी.

जापान के पीएम से हुई मुलाकात
आसियान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सम्मेलन में आए दूसरे नेताओं से मुलाकात जारी है. मंगलवार को उन्होंने जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की.

भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों के बीच सामरिक महत्व के भारत-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त, खुला और समावेशी रखने के लिये चतुर्भुज गठबंधन को आकार देने के उद्देश्य से हुई बैठक के बाद दोनों नेताओं के बीच फिलीपीन की राजधानी में यह बैठक हुई.

ब्रुनेई के सुल्तान से की मुलाकात
प्रधानमंत्री ने मंगलवार को ब्रुनेई के सुल्तान से भी मुलाकात की. हसनलाल बोलकिआह से पीएम ने कई मुद्दों पर बातचीत की है.

बता दें कि पीएम की मंगलवार को भी विश्व के दूसरे नेताओं से मुलाकात होगी.