ईव्हीएम मशीनों की कमीशनिंग का दिया गया प्रशिक्षण

नगर निकाय निर्वाचन में मतदान केन्द्रो पर उपयोग की जाने वाली ईव्हीएम मशीनो का किस प्रकार कमीशनिंग (मतदान हेतु तैयार करना) की जाये, इसका प्रशिक्षण रिटर्निंग, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों एवं कमीशनिंग का कार्य करने वाली टीम के सदस्यों को दिया गया।
मंगलवार को प्रातः 11 बजे से कलेक्टरेट सभागृह में आयोजित इस प्रशिक्षण में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री तेजस्वी एस नायक, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बी कार्तिकेयन, समस्त निकायो के रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं उनके टीम के सदस्य उपस्थित थे।
प्रशिक्षण के दौरान ईव्हीएम के मास्टर ट्रेनर्स व्याख्याता श्री एसएन गंधवानी, श्री एमके जैन ने प्रतिभागियों को प्रोजेक्टर के माध्यम से थ्योरीकल तथा ईव्हीएम के माध्यम से प्रेक्टिकल करके दिखाया कि किस प्रकार मशीनों की कमीशनिंग की जायेगी। इस प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों को बताया गया कि वे किस प्रकार कमीशनिंग के दौरान उपयोग में आने वाली सामग्री का मिलान करेंगे। किस प्रकार जनप्रतिनिधियों को मॉकपोल करके दिखायेंगे फिर प्रत्येक मतदान केन्द्र वार 2 बेलेट यूनिट तथा 1 कन्ट्रोल यूनिट के सेट में उम्मीदवार की संख्या, मतदान केन्द्र क्रमांक, नोटा का स्थान निर्धारित कर बेलेट पेपर लगायेंगे।
प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियो को बताया गया कि किस प्रकार बेलेट एवं कन्ट्रोल यूनिट को एडरेस टेक के द्वारा सील किया जायेगा। सील में किस प्रकार डोरा लगाकर उस पर चपड़ी लगाई जायेगी। चपडी लगाते समय क्या-क्या सावधानी रखना है। कौन से रंग का एडरेस टेक कहा-कहा पर लगेगा, बेलेट पेपर लगाते समय क्या सावधानी रखना है, आदि के बारे में भी विस्तार से बताकर प्रेक्टिकल करवाया गया।
प्रशिक्षण के दौरान कलेक्टर ने प्रशिक्षण ले रहे प्रतिभागियों को बताया कि कमीशनिंग के दौरान ध्यान रखना है कि अध्यक्ष का बेलेट पेपर सफेद रंग का, नगर पालिका परिषद के पार्षद हेतु बेलेट पेपर पीला रंग का, नगर परिषद पार्षद हेतु बेलेट पेपर नीला रंग का होगा। इसलिये मशीन तैयार करते समय विशेष सजगता एवं सतर्कता रखे। जिससे किसी भी स्तर पर त्रुटि न होने पाये।
प्रशिक्षण में उपस्थित उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री बी कार्तिकेयन ने समस्त रिटर्निंग अधिकारियो को पुनः चेताया कि निर्वाचन के प्रत्येक प्रक्रिया की विडियोग्राफी होना अत्यन्त जरूरी है। इसलिये निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार तैनात किये गये विडियोग्राफरों से मशीनों के कमीशनिंग की विडियोग्राफी अवश्य करवाई जाये।
सेंधवा के मतदान केन्द्रों पर रहेगी एक बेलेट युनिट
मशीनों की कमीशनिंग के दौरान बताया गया कि जिले के नगर पालिका परिषद सेंधवा के मतदान केन्द्रो पर एक बेलेट यूनिट होगी, क्योंकि सेंधवा में अध्यक्ष के पद पर 1 अभ्यर्थी होने से वहॉ पर मात्र वार्डो के पार्षदो का निर्वाचन होना है। जबकि जिले के अन्य नगर निकायो के निर्वाचन में प्रत्येक मतदान केन्द्रो पर दो बेलेट यूनिट होगी। इसमें से एक बेलेट यूनिट अध्यक्ष पद के लिये तथा दूसरी बेलेट यूनिट वार्ड पार्षद पद हेतु मतदान में प्रयुक्त होगी। इसी प्रकार ऐसे नगर निकाय जहॉ पर वार्ड पार्षद के पद हेतु मात्र एक ही नामांकन शेष है, इन वार्डो के मतदान केन्द्र पर भी एक ही बेलेट यूनिट उपयोग की जायेगी। इस बेलेट यूनिट का उपयोग अध्यक्ष पद हेतु मतदान के लिये किया जायेगा।