GST के बाद भी नहीं महंगे होंगे इन कंपनियों के स्‍मार्टफोन्स

भारत में GST रात 12 बजे से लागू हो गया है. स्मार्टफोन कंपनियों की मानें तो GST का असर स्मार्टफोन बाज़ारों में नहीं होगा. सैमसंग, शियोमी, ओप्पो, जियोनी, इंटेक्स और लावा जैसी कंपनियों ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि GST लागू होने के बाद दाम नहीं बढ़ाएंगे. कंपनियों का कहना है कि वह इन टैक्स को समझेंगे और उनके नियमों का पालन करेंगे.

कितना है टैक्स?
इंडस्ट्री डेटा के मुताबिक, इसमें अगर हम मोबाइल पर VAT की बात करें तो यह 5% है और इसमें 1% एक्साइज ड्यूटी लगती है. जिससे मोबाइल फोंस पर टोटल टैक्स 6% देना होता है. जो अब GST को मिलाकर 12% हो गया, जिससे कीमत में लगभग 4-5% की बढ़ोतरी हो गई.

इंटेक्स टेक्नोलॉजी के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर राजीव जैन ने कहा कि लॉन्च होने वाले नए स्मार्टफोंस की कीमतों में बढ़ाया जा सकता है, मगर फिलहाल जो फोंस मौजूद है उनकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

टैक्स को लेकर जियोनी के मैनेजिंग डायरेक्टर अरविन्द वोहरा ने कहा है कि GST के आने से कीमत पर कोई असर नहीं पड़ेगा. अभी बाज़ार में टैक्स काफी अलग तरह का है, कहीं बाज़ारों में आपको टैक्स देना पड़ता है तो कहीं आपको टैक्स मिलता है.

वहीं सैमसंग का भी कहना है कि वह अपने मौजूदा प्रोडक्ट्स में दामों में किसी तरह की कोई बढ़ोतरी नहीं करेगा. मगर आने वाले नए मॉडल्स की कीमतों पर सरकार द्वारा लगाया गया 12% टैक्स लागू किया जाएगा.

शियोमी, ओप्पो और लावा ने भी GST के आने के बाद कीमत को ना बढ़ाने की बात कही है.