सघन मिशन इन्द्रधनुष का तीसरा चरण 07 दिसम्बर से 18 दिसम्बर तक

सघन मिशन इन्द्रधनुष के तहत 7 दिसम्बर से 18 दिसम्बर तक चलने वाले तृतीय चरण के सफल क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर श्रीमती भावना वालिम्बे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने तीसरे चरण की तैयारियों और पिछले दो चरणों की प्रगति की समीक्षा की।
कलेक्टर श्रीमती वालिम्बे ने कहा कि यह सघन अभियान केवल दो चरण और चलेगा, जिस कारण महिला बाल विकास तथा स्वास्थ्य अमले को अत्याधिक गंभीरता से काम करने की आवश्यकता है ताकि शत-प्रतिशत बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बैठक में सभी अधिकारी, कर्मचारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें, ताकि अभियान के दिशा निर्देशों के अनुरूप समन्वित रूप से कार्य कर सकें। उन्होंने कहा कि रिपोर्टिंग वास्तविक और निर्देशों के अनुरूप हो। मिशन इन्द्रधनुष अभियान में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और एएनएम की सहायता से घर-घर जाकर 5 वर्ष तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण सुनिश्चित किया जा रहा है। बैठक में सीएमएचओ डॉ. शशि ठाकुर, महिला बाल विकास अधिकारी श्री आरसी त्रिपाठी, बीएमओ, बीपीएम सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
पिछले चरणों में 8546 बच्चों तथा 1993 गर्भवती माताओं का हुआ टीकाकरण
बैठक में जानकारी दी गई कि गत अक्टूबर और नवम्बर माह में हुए पहले और दूसरे चरण में जिले के 8546 बच्चों का टीकाकरण किया गया, जिसमें बाड़ी विकासखण्ड में 1406 बच्चों का, बेगमगंज विकासखण्ड में 902 बच्चों का, गैरतगंज विकासखण्ड में 970 बच्चों का, औबेदुल्लागंज विकासखण्ड में 2104 बच्चों का, सांची विकासखण्ड के अंतर्गत 1207 बच्चों का, सिलवानी विकासखण्ड में 1435 बच्चों का, उदयपुरा विकासखण्ड में 392 बच्चों का तथा रायसेन शहरी क्षेत्र में 130 बच्चों का टीकाकरण किया गया।
इसी प्रकार अभियान के पहले तथा दूसरे चरण में जिले की 1993 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया। जिसमें बाड़ी विकासखण्ड में 306 गर्भवती महिलाओं का, बेगमगंज विकासखण्ड में 217 गर्भवती महिलाओं का, गैरतगंज विकासखण्ड में 199 गर्भवती महिलाओं का, औबेदुल्लागंज विकासखण्ड में 521 गर्भवती महिलाओं का, सांची विकासखण्ड में 314 गर्भवती महिलाओं का, सिलवानी विकासखण्ड में 302 गर्भवती महिलाओं का, उदयपुरा विकाखण्ड में 131 गर्भवती महिलाओं का तथा रायसेन नगरीय क्षेत्र में 33 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया।