रेलवे टिकट बुकिंग में बड़ा बदलाव, होटलों और हवाई-सफ़र जैसे होगी बुकिंग

भारतीय रेलवे में जल्द ही टिकट बुकिंग और अन्य क्षेत्रों में बदलाव हो सकते हैं। रेल मंत्री पियूष गोयल नें संकेत दिए हैं कि रेलवे के फ्लेक्सी-फेयर योजना में बदलाव किया जाएगा, जिससे यात्रियों को मदद मिलने के अासार हैं। इस नयी योजना के बाद रेलवे में भी हवाई सफर की तरह ही छुट मिल सकेगी।

आपको बता दें कि हाल ही में रेलवे नें टिकट बुकिंग से सम्बंधित विषयों और फ्लेक्सी-फेयर योजना में बदलाव के लिए एक समिति का गठन किया था। इसी के संदर्भ में अब रेलमंत्री ने कहा है कि रेल मंत्रालय हवाई जहाज और होटलों द्वारा दी जा रही सेवाओं को ध्यान में रखकर रेलवे में भी बदलाव कर सकता है।

पियूष गोयल ने बताया, “हम किराये के लिए एक असरदार और नयी योजना पर काम कर रहे हैं। अभी तक हम सिर्फ यही बात कर रहे थे कि किराये में बढ़ोतरी ना हो, लेकिन अब मैं एक कदम आगे जाना चाहता हूँ। मैं एक ऐसी योजना पर काम कर रहा हूँ कि मान लीजिये रेल में सीटें खाली हैं, तो हवाई जहाज की तरह ही उन सीटों पर छुट दी जायेगी।”

रेलमंत्री ने आगे कहा, “हम अश्वनी लोहानी जी की बात मानेंगे, जैसे होटलों में कीमतें होती हैं। जैसे पहले कीमतें कम होती हैं, फिर कीमतें बढ़ जाती है और अंत में बचे हुए कमरों में विभिन्न वेबसाइट के जरिये ऑफर दिए जाते हैं।”

इस दौरान गोयल नें फ्लेक्सी-किराये पर भी सवाल उठाये। उन्होंने कहा कि फ्लेक्सी-किराये में सिर्फ रेल टिकटों की कीमतें क्यों बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा, ‘जैसे हवाई जहाज में सीटों के बुक ना होनें पर यात्रियों को छुट दी जाती है, उसी तरह रेल के जिन मार्गों में लोगों की संख्या कम होगी, वहां अन्य यात्रियों को छुट मिलेगी।”

जाहिर है रेलवे नें 11 दिसम्बर को 6 सदस्यों की एक कमिटी बनायीं थी, जिनको यह जिम्मा सोंपा गया था कि रेलवे टिकट बुकिंग और फेल्क्सी-फेयर को लोगों के लिए आसान और आकृषित बनाया जाए। इसके अलावा इस कमिटी से कहा गया है कि लोगों को विभिन्न त्योहारों और अन्य समयों पर विशेष छुट भी दी जाए। इन सभी कार्यों के लिए रेलवे नें इस कमिटी को 30 दिन का समय दिया है।