Parliament Budget Session 2018: विपक्ष के हंगामे के बीच संसद के बजट सत्र में पीएम मोदी का पहला अभिभाषण

Parliament Budget Session 2018 Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देना शुुरू कर दिया है। पीएम मोदी इस वक्त लोकसभा को संबोधित कर रहे हैं, वहीं विपक्ष लगातार हंगामा कर रहा है। यह संसद के बजट सत्र में पीएम मोदी का पहला अभिभाषण है।

– प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई थी कि पीएम मोदी बुधवार को संसद के बजट सत्र में भाषण देंगे। पीएमओ ने ट्वीट किया, ‘आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के बाद हुई चर्चा का जवाब देंगे। वह लोकसभा में दोपहर को अभिभाषण देंगे और राज्यसभा में उसके बाद शाम को पीएम मोदी बोलेंगे।’

– संसद के बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ हुई थी और एक फरवरी को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट पेश किया था।

– वहीं सोमवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने संसद में अपना पहला भाषण दिया था। उन्होंने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा करते हुए राज्यसभा में कांग्रेस पर जमकर बरसे। शाह ने कहा कि मोदी सरकार को पिछली कांग्रेस की सरकार का गड्ढा भरने में वक्त लगा, जो कि उन्हें विरासत में मिले थे। उन्होंने कहा था, ‘देश में 55 साल तक एक ही पार्टी का राज रहा। बल्कि एक ही परिवार का राज रहा। बावजूद इसके आज इतने दिनों तक राज करने वाले लोग समस्याएं गिना रहे हैं, हम इन चुनौतियों को स्वीकार करते हैं, लेकिन इसे ठीक करने में वक्त लगेगा।’ इसके अलावा शाह ने यह भी कहा कि पकौड़ा बेचना शर्म की बात नहीं है।

– राज्यसभा में मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सांसदों ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी द्वारा राज्य के कामकाज में कथित हस्तक्षेप को लेकर दिए गए अपने स्थगन नोटिस को सभापति द्वारा नामंजूर करने पर जोरदार हंगामा किया।