CBSE Admit Card 2018: सीबीएसई 10वीं-12वीं बोर्ड रेग्यूलर-प्राइवेट परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं। बोर्ड ने रेग्यूलर और प्राइवेट, दोनों श्रेणी के छात्रों के प्रवेश पत्र जारी किए हैं। रेग्यूलर छात्र अपने पवेश पत्र अपने स्कूल्स से हासिल कर सकेंगे। परीक्षा से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण जानकारी, जैसे शेड्यूल, परीक्षा केंद्र, परीक्षा का समय आदि छात्रों के प्रवेश पत्र पर उपलब्ध होगी। सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी किए हैं। स्कूल्स वेबसाइट से छात्रों के प्रवेश डाउनलोड करेंगे और फिर छात्रों को मुहैया कराएंगे। रेग्यूलर छात्र सीधे वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं कर सकते। वेबसाइट पर उपलब्ध डाउनलोड लिंक का इस्तेमाल स्कूल्स द्वारा किया जाएगा।

वहीं प्राइवेट उम्मीदवार अपने प्रवेश पत्र स्वयं डाउनलोड कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें विजिट करना होगा वेबसाइट www.cbse.nic.in पर। तो चलिए जानते हैं एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का तरीका। वेबसाइट पर ‘Recent Announcements’ में सेक्शन में ‘Online Admit Card for Private Candidates for Main Exam 2018 (Class X/XII)’ के लिंक पर क्लिक करें। नए वेब पेज पर मांगी गई डीटेल्स को भरें। सब्मिट बटन पर क्लिक करें। आपका एडमिट कार्ड खुल जाएगा। डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकाल लें।

सीबीएसई की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू होगी। 10वीं और 12वीं, दोनों बोर्ड एग्जाम एक ही दिन यानी 5 मार्च से शुरू होंगे। जहां 10वीं की बोर्ड की परीक्षाएं 04 अप्रैल तक चलेंगी वहीं 12वीं की परीक्षाएं 12 अप्रैल तक चलेंगी। 5 मार्च को 12वीं के इंग्लिश कोर, इंगलिश इलेक्टिव-एन और इंग्लिश इलेक्टिव-सी सब्जेक्ट्स की परीक्षा होगी।

गौरतलब है CBSE ने 1 फरवरी से छात्रों के लिए काउंसलिंग सर्विसेज भी शुरू की थी। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर छात्रों पर पढ़ाई का दबाव काफी बढ़ जाता है। ऐसे में छात्रों की सुविधा के लिए काउंसलिंग सर्विस शुरू की गई जो 13 अप्रैल 2018 तक जारी रहेगी। काउंसलिंग का लाभ उठाने के लिए छात्रों को इस नंबर पर कॉल करना होगा: 1800 11 8004.