देश

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ने शुरू की अडाणी समूह की जांच

अडाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में शुक्रवार को बड़ी गिरावट देखने को मिली। इसकी वजह अमेरिका में चल रही है जांच को माना जा रहा है। अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने अडाणी समूह पर स्टॉक मैनुपुलेशन और लेखा दस्तावेजों में फर्जीवाड़े का आरोप लगाया था। इसके बाद अडाणी समूह ने निवेशकों का भरोसा जीतने के लिए रोड शो किया था और इंवेस्टर्स से बातचीत की गई थी। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिका में सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने इसकी जांच शुरू कर दी है।

भारत में जांच के दायरे में अडानी समूह

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि अडाणी समूह में बड़ी हिस्सेदारी रखने वाले संस्थागत निवेशकों से ब्रुकलिन और एसईसी के अटॉर्नी कार्यालय ने पूछा है कि अडाणी समूह ने अमेरिकी निवेशकों को क्या बताया है। दो अन्य लोगों ने ब्लूमबर्ग को बताया कि एसईसी ने भी हाल के महीनों में इस तरह की जांच शुरू की है। अडानी समूह के एक प्रवक्ता ने ब्लूमबर्ग को बताया कि उसे निवेशकों को किसी समन के बारे में जानकारी नहीं है। गौतम अडाणी के नेतृत्व वाला अडाणी समूह पहले से ही भारत में नियामक जांच के दायरे में चल रहा है।

समूह की सभी दस कंपनियों के शेयरों में गिरावट

जांच की खबर के बाद अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के शेयरों में भारी बिकवाली देखने को मिली। लगातार तीसरे सत्र में शेयरों में गिरावट नजर आई। स्टॉक 2,395.90 रुपये के पिछले बंद स्तर के मुकाबले आज 9.73 प्रतिशत गिरकर 2,162.85 रुपये के दिन के निचले स्तर पर पहुंच गया। शुक्रवार की सुबह 11 बजे अडाणी एंटरप्राइजेज के शेयर 8.92 फीसदी की गिरावट के साथ 2,182.10 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। अडानी पोर्ट्स 4.8 फीसदी गिरकर 709.75 रुपए पर आ गया। अडाणी पावर 5.12 फीसदी फिसलकर 243.65 रुपये पर पहुंच गया। अडाणी ट्रांसमिशन 6.88 फीसदी गिरकर 749.50 रुपये पर और अडाणी ग्रीन एनर्जी 2.6 फीसदी गिरकर 948.75 रुपये पर कारोबार कर रहा था। अडाणी टोटल गैस 3.47 फीसदी गिरकर 632.40 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। अडाणी विल्मर 2.98 फीसदी गिरकर 405.90 रुपये पर आ गया है।

Related Articles

Back to top button