व्यवसाय

आरबीआई जल्द लांच करेगा अपना नया पेमेंट सिस्टम

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने लाइटवेट पेमेंट सिस्टम को लाने का प्रस्ताव पेश किया है। इस सिस्टम को लाने का उद्देश्य यह है कि थोक पेमेंट और कठिन हालातों में भी इंटरबैंक पेमेंट की सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। आरबीआई के मुताबिक इसके माध्यम से आपात स्थिति में बिना किसी रुकावट के भुगतान किया जा सकता है। पेमेंट करने का नया विकल्प बेहद उपयोगी हो सकता है। यह पेमेंट सिस्टम यूपीआई, आईएमपीएस, निफ्ट जैसे पेमेंट सिस्टम के काम न करने की स्थिति में सहायक सिद्ध होगा। इमरजेंसी में इस विकल्प का उपयोग करके पेमेंट किया जा सकेगा।

कम से कम स्टाफ के आपरेट किया जा सकेगा सिस्टम

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने साल 2022-23 की अपनी सालाना रिपोर्ट में कहा था कि पेमेंट के वक्त मुश्किल और कठिन परिस्थितियों के लिए तैयार रहना समझदारी है। इसी के मद्देनजर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक हल्के और पोर्टेबल भुगजान सिस्टम की अवधारणा को पेश किया है। यह अभी तक के चले आ रहे पेमेंट सिस्टम से काफी अलग होगा। इसमें एक खास बात यह भी होगी कि इसे काफी कम कर्मचारियों के माध्यम से कहीं से भी संचालित किया जा सकेगा। अब तक इस्तेमाल किए जा रहे पेमेंट सिस्टम के उलट इस नए पेमेंट सिस्टम को किसी भी हालत में कम से कम स्टाफ के साथ ऑपरेट करने के लिए बनाया जाएगा।

यूजर्स को मिलेगा सहज और टेंशन फ्री पेमेंट एक्सपीरियंस

आरबीआई ने कहा था इसे कम से कम सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के जरिए कहीं से भी ऑपरेट किया जा सकेगा। यह पोर्टेबल सिस्टम विषम परिस्थितियों में भी वित्तीय भुगतान सरचना में उपयोगकर्ता के विश्वास को सुनिश्चित करेगा। कैसे करेगा काम? यह सिस्टम लेन-देन के लिए एक सिस्टमैटिक और तेज विजन की पेशकश करेगा। यह पेमेंट सिस्टम आसान और तेज होगा जो कि यूजर्स को एक सहज और टेंशन फ्री पेमेंट एक्सपीरियंस देगा। इससे न केवल यूजर्स की सुविधाए बढ़ेगी बल्कि तेजी से लेनदेन की भी सर्विस मिल सकेगी।

Related Articles

Back to top button